दौलत के मामले में अनिल अंबानी से भी अमीर है बिहार का यह शख्स

पिछले दिनों मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे धनी लोगों की सूची जारी की थी. 60 वर्षीय मुकेश अंबानी फिर से भारत के सबसे दौलतमंद इंसान हैं.

आपसे देश के सबसे अमीर व्यक्ति की बात की जाएं तो फट से मुकेश अंबानी का नाम बता देंगे. जी हां आप बिल्कुल सही हैं. पिछले दिनों मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे धनी लोगों की सूची जारी की थी. 

60 वर्षीय मुकेश अंबानी फिर से भारत के सबसे दौलतमंद इंसान हैं. फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 39 बिलियन डॉलर है. इस सूची में दूसरे नंबर पर अजीज प्रेम जी, तीसरे पर हिन्दुजा फैमिली, चौथे पर लक्ष्मी मित्तल और पांचवें पर पी मिस्त्री हैं.

जबकि इस लिस्ट में मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी 2.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 45वें नंबर पर हैं. अब बात करते हैं बिहार के उस शख्स की जिन्होंने संपत्ति के मामले में अनिल अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है.

 बिहार के जहानाबाद में जन्मे संप्रदा सिंह फोर्ब्स की लिस्ट में 43वें नंबर पर हैं. फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 3.3 बिलियन डॉलर (करीब 2 खरब 13 अरब 41 करोड़ 59 लाख रुपए) है.

पटना यूनिवर्सिटी से बीकॉम करने वाले संप्रदा सिंह अलकेम लेब्रोटीज के संस्थापक और चेयरमैन हैं. फिलहाल वह मुंबई में रहते हैं. संप्रदा सिंह के अलकेम ग्रुप की संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है. वित्त वर्ष 2017 की समाप्ति के वक्त मार्च में अलकेम की ग्रोथ 20 प्रतिशत दर्ज की गई.

मजेदार बात यह है कि संपद्रा सिंह संपत्ति के मामले में दुनियाभर में मेटल और माइनिंग किंग के रूप में पहचाने जाने वाले वेदांता फेम के अनिल अग्रवाल से भी आगे निकल गए हैं. फेम के अनिल अग्रवाल की संपत्ति फोर्ब्स ने 2017 में संप्रदा सिंह से कम आंकी है. मूल रूप से पटना के रहने वाले अनिल अग्रवाल इस सूची में 44वें नंबर पर हैं.

भारत के सबसे बड़े 100 दौलतमंदों की लिस्ट में पेटीएम वाले विजय शेखर शर्मा को भी इंट्री मिल गई है. वह इस सूची में सबसे कम उम्र वाले कारोबारी हैं. 44 वर्षीय विजय शेखर शर्मा का जन्म यूपी के अलीगढ़ में हुआ था. डीटीयू से शिक्षा प्राप्त करने वाले शर्मा की कुल संपत्ति फोर्ब्स ने 1.47 बिलयन डॉलर की आंकी है.

(ऊपर दिए गए सभी आंकड़े फोर्ब्स 2017 की सूची के अनुसार हैं)

Comments

Popular Posts

कोलकाता का ऐसा बाजार जहां नुमाइंदगी होती है जिस्म की

100 रेपिस्ट के इंटरव्यू ने लड़की की सोंच को बदल दिया

दान और दक्षिणा में क्या अंतर है ?