आदिवासी क्षेत्र में नरसंहार और नई विचारधारा का विकास है खतरनाक


झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में पत्थलगड़ी का विरोध करने पर उपमुखिया जेम्स बूढ़ समेत सात लोगों की हत्या कर दी गयी। उनके शवों को पास के ही जंगलों में फेंक दिया गया। पुलिस का कहना है कि पत्थलगड़ी समर्थकों द्वारा रविवार को ग्रामीणों के साथ बैठक की गई थी। इसी दौरान समर्थकों ने विरोध करने वालों को पीटने लगे और जंगल में फेंक दिया। यह पूरी तरह नरसंहार ही है।
पत्थलगड़ी हमेशा से स्वतंत्र व्यवस्था स्थापित करने के लिए आंदोलन करती आ रही है। ये सरकार की योजना का पुरजोर विरोध करते हैं। ये अपने क्षेत्र में सिर्फ आदिवासी को ही घुसने देते हैं। इसीलिए सीमा पर चेतावनी भी लिख दी जाती है। इनपर देशद्रोह का भी मुकदमा चल रहा है। हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री बनने के बाद 29 दिसंबर को फैसला लिया था कि पत्थलगड़ी समर्थकों पर लगे देशद्रोह के मुकदमे खत्म किए जाएंगे।

इसके साथ साथ एक नई विचारधारा "कुटुंब परिवार" पांव पसार रही है। ये खुद को 'आदिवासी भारत' और खुद को 'आदिमानव' बताते हैं। तभी उनलोगों के नाम के आगे 'एसी' लिखा होता है। वे खुद शासक हैं, इसीलिए उनपर कोई राज नहीं कर सकता है। इन ग्रामीणों को सरकार के बनाए कोई कागज नहीं चाहिए। इसीलिए वे एक एक कर सभी सरकारी दस्तावेज वापस करने लगे हैं। उनका कहना है कि हम यहां के मूल निवासी हैं न कि भारतीय नागरिक। ब्यूरोक्रेट्स हमारे सेवादार हैं और हम सिर्फ राष्ट्रपति और राज्यपाल को मानते हैं।
आखिर इन भोले भाले आदिवासियों को कौन बरगला रहा है। इन सभी के बारे में इन्हें कौन जानकारी दे रहा है। ये साफ तौर पर एक योजना के तहत किया गया कार्य है। उनका कहना है कि डीएम-एसपी और प्रशासन हमारे सेवादार हैं वो हमारा प्रमाण पत्र कैसे बना सकते हैं। जब आधार बनना शुरू हुआ था तब भी ये विरोध कर रहे थे। ग्रामीणों से बात करने पर वे एक ही बात कहते हैं कि अगर ज्यादा जानकारी लेनी हो तो वो गुजरात चले जाएं। गुजरात में कुंवर केसरी हैं वो बेहतर बताएंगे। इसका मतलब क्या हुआ? आखिर केंद्र सरकार, राज्य सरकार, न्यायिक व्यवस्था के बारे में जानकारी होते हुए भी सरकारी व्यवस्था के बारे में बागी क्यों हो चुके हैं? यह नई विचारधारा आने वाली कई पीढ़ी को बर्बाद कर सकती है। इसपर सोचना लाजिम है।

Comments

Popular Posts

कोलकाता का ऐसा बाजार जहां नुमाइंदगी होती है जिस्म की

100 रेपिस्ट के इंटरव्यू ने लड़की की सोंच को बदल दिया

दान और दक्षिणा में क्या अंतर है ?